पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका

0

आज का दौर हाईटेक और मोर्डर्न दौर है , यहाँ हर काम स्मार्ट तरीके से होता है। जहाँ बात दूसरे देशों की हो रही हो भारत क्यों पीछे रहे, लगभग government सरे ही काम ऑनलाइन होने लगे हैं। digital government होने के कारण आज government के काम ऑनलाइन होने लगे हे तो समाये भी कम लगता है। हमरेलिए ख़ुशी की बात यह है की हम घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट बनवा सकते हैं। Online Passport Apply करने की प्रीतिकिर्या को बोहोत ही आसान रखा गया है। सरकार भी चाहती हे की आसानी से पासपोर्ट बने और आम जनता को इसके लिए परेशां न होना पड़े।

जैसा की आप सब जानते है की बिना पासपोर्ट के हमारा किसी अन्य देश में जाना संभव नहीं है, दूसरे देश में जाने के लिए आप के पास पासपोर्ट का होना ज़रूरी है। पहले के समाये में पासपोर्ट अप्लाई करना किसी सरदर्द से कम नहीं था साथ ही लोगों का मानना था की government के काम आसान नहीं होते इनमें बहुत समाये लगता है तो लोग एजेंट की सहायता पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए लेने लगे और वहीं एजेंट हम से मुँह मांगी कीमत वुसूल करने लगा। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हे पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का आसान तरीका जिसमे आपको किसी एजेंट की ज़रुरत नहीं पढ़ेगी।

पासपोर्ट ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका

1. सबसे पहले पासपोर्ट सेवा (Passport Seva) की वेबसाइट पर जाएं।

2. वेबसाइट पर जाने के बाद नए यूज़र वाले बॉक्स पर क्लिक करें। यह आपको रजिस्ट्रेशन पेज पर ले जाएगा।

3. रजिस्ट्रेशन पेज परजाने के बाद आप जिस शहर में रह रहे हैं उसका पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट करें। यह भी धियान रखें कि आपने अपना नाम वैसे ही लिखा है जैसे कि आपके डॉक्यूमेंट पर मौजूद है। फॉर्म का बाकी हिस्सा बेहद ही आसान है।

4. जब काम पूरा हो जाए तब Register पर क्लिक करें।

5. आप Register होजाएंगे, आपने अपना अकाउंट क्रिएट कर लिया है तो Passport Seva की वेबसाइट पर वापस जाएं।

6. हरे रंग वाले Login बटन पर क्लिक करें।

7. अपना ईमेल आईडी लिखकर Continue पर क्लिक करें।

8. अपना ईमेल, पासवर्ड और इमेज में बने कैरेक्टर्स को टाइप करें। इसके बाद Login पर क्लिक करें।

9. फिर आपके सामने एक ऑप्शन आएगा Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport उस पर क्लिक करें।

10. आपके पास दो ऑप्शन हैं। आप चाहे तो फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरकर फिर वापस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं, या फिर इसे ऑनलाइन ही भरा जा सकता है। यदि आप फॉर्म डाउनलोड करके भरना चाहते हैं तो आप Click here to download the soft copy of the form पर क्लिक करें। यह Alternative 1 पेज पर पहले सबहेडिंग में मौजूद रहता है। हमारा सुझाव होगा कि आप फॉर्म को ऑनलाइन ही भरें। ऐसा करने से ज़्यादा समाये नहीं लगेगा।

11. अगर ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना है तो आप Click here to fill the application form online वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। यह Alternative 2 पेज के अंदर मिलेगा, यह पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने का सबसे आसान तरीका है।

12. अगले पेज पर आपको नए पासपोर्ट या री-इश्यू, सामान्य या तत्काल, 38 पन्ने या 60 अपने हिसाब से किसी एक ऑप्शन का सिलेक्शन करना होगा। इसके बाद Next पेज पर क्लिक करें।

13. आपको अगले पेज में निजी जानकारियां देनी होगीं। इस बात का ध्यान रहे कि आप जो जानकारी दे रहे हैं वो आपके पास मौजूद डॉक्यूमेंट से पूरी तरह से मेल खाती हों। अगर आपको कोई शंका है तो आप इस ऑफिसियल इंस्ट्रक्शन बुकलेट को जांच सकते हैं। फॉर्म भर लेने के बाद निचले हिस्से में दायीं तरफ बने Submit Application बटन पर क्लिक करें।

14. फॉर्म भर लेने के बाद एक बार फिर उस वेबपेज पर वापस जाएं जिसका जिक्र 9वें नंबर के स्टेप में किया गया है।

15. View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करें।

16. आप उस एप्लिकेशन को देख पाएंगे जिसे थोड़ी देर पहले सब्मिट किया था। इसके बगल में बने रेडियो बटन पर क्लिक करें। इसके बाद Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करें।

17. Online Payment को सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें।

अब आपके शहर में मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र की सूची स्क्रीन पर आएगी। इसमें एप्वाइंटमेंट के लिए सबसे नजदीक की तारीख और वक्त का भी जिक्र होगा।

18. Passport Seva Kendra (PSK) Location के बगल में बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में से अपनी सुविधा अनुसार एक ऑप्शन का चुनाव कर लें।

19. इसके बाद इमेज में बने कैरेक्टर्स को टाइप करना होगा। फिर Next पर क्लिक करें।

20. Pay and Book Appointment पर क्लिक करें।

21. जहाँ आपको पेमेंट गेटवे पेज नज़र आएगा। जैसे ही आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा, आप वापस Passport Seva की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

22. यहाँ आपको एक पेज दिखाई देगा जिसपर Appointment Confirmation लिखा होगा। इस पेज पर Passport Seva Kendra (PSK) से मिले अपॉइनमेंट का पूरा डिटेल दिखाई देगा।

23. Print Application Receipt पर क्लिक करें। अगले पेज पर आप अपने एप्लिकेशन का डिटेल्ड कॉपी देख पाएंगे। एक बार फिर Print Application Receipt पर क्लिक करें।

24. अगले पेज पर आप रिसिप्ट का प्रीव्यू देख पाएंगे। फिर से Print Application Receipt पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आप अपने अपॉइनमेंट कन्फ़र्मेशन का प्रिंट आउट मिलेगा।

25. आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अंदर इंट्री के लिए इस रिसिप्ट के प्रिंट आउट की जरूरत पडे़गी।

अब आप निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पहुंच जाएं। हम अपने अनुभव से बता रहे हैं कि अगर आपके पास सारे डाक्यूमेंट मौजूद हैं तो आपको दो घंटे से ज्यादा का वक्त नहीं लगना चाहिए। पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ही आपको आपका पासपोर्ट मिलेगा। इस प्रकार आप आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

 

 

 

Leave A Reply